भीषण गर्मी में लोगों को ठंडक पहुंचा रही हजारीबाग झील, सुबह-शाम लगा रहता है पर्यटकों का जमवड़ा

यश राज

पीजी इंटर्न,स्‍कूल आफ मास कम्‍युनिकेशन

रांची विश्‍वविद्यालय, रांची

हजारीबाग. हजारीबाग झील गर्मी के मौसम में यहां आए लोगों को ठंडक दे रही है. आमतौर पर यह देखा जाता है कि भीषण गर्मी के महीने में लोग घरों से निकलना बंद कर देते हैं, लेकिन हजारीबाग के झील परिसर में दिन भर शहरवासियों और पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. यहां दिन भर मौसम सुहावना बना रहता है. हीट वेव की गर्म हवाएं भी झील के पानी की सतह से टकराकर ठंडी हो जाती हैं.
यहां सुबह और शाम का दृश्य सबसे मनोरम होता है. जहां सुबह झील के पास शहर के कई लोग एक्सक्राइज और मोरिंग वॉक, योगा करने के लिए आते हैं. वहीं शाम के समय लोग अपने दोस्तों, परिवार के लोगों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आते हैं. झील की शुद्ध हवा और प्राकृतिक नजारों के कारण इसे हजारीबाग का हृदय स्थल कहा जाता है. यही कारण है कि इसके अगल-बगल में शहर के अधिकारियों के निवास बने हुए हैं.
गर्मी के मौसम में झील की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ गई है. पूरी झील में कमल के फूल खिले हुए हैं. जिसे देख पर्यटक और भी मनमोहित होते हैं. झील परिसर में जहां एक और बच्चों के खेलने के लिए दो पार्क मौजूद है. वहीं झील परिसर में कई फूड स्टॉल मौजूद हैं. जहां आप कई प्रकार के फास्ट फूड और यूनिक आइटम्स खा सकते हैं. झील परिसर में रेस्टोरेंट भी मौजूद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *