सरकारी विद्यालयों में होगा इको क्लब का गठन

संदीप कुमार

झारखंड में राज्य सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के द्वारा राज्य भर के सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण एवं उसके प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इको क्लब की स्थापना का निर्णय लिया गया है ।इससे विद्यार्थी प्राकृतिक संसाधनों के महत्व को और बेहतर समझ विकसित कर पाएंगे और आसपास के पर्यावरण के प्रति सजग बनेंगे। इस नए पहल के माध्यम से सभी को पर्यावरण संरक्षण में जागरूक और आने वाले पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ पर्यावरण बनाने में सहायक सिद्ध होगा।
इको क्लब एक ऐसा मंच है जो हमारे विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण और विज्ञान जगत से जोड़ता है ।विद्यालयों में जल संरक्षण एवं पुनर उपयोग, कम से कम मात्रा में कचरा जमा करना ,वृक्षारोपण एवं बागवानी, सब्जियां एवं औषधीय पौधों के लिए उद्यान का प्रबंध करना ,वर्षा जल संचयन प्रणाली को विकसित करना ,साफ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था ,पर्यावरणीय विषयों पर चर्चा ,विश्व पर्यावरण दिवस ,पृथ्वी दिवस, वैश्विक तापन ,ऑर्गेनिक फार्मिंग आदि विषयों पर कार्य कर विद्यार्थियों को जागरूक करना है।
विद्यालय स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें एक संरक्षक, अध्यक्ष, सचिव और अन्य सदस्य होंगे। विद्यालय के प्रधान अध्यापक समिति के पदेन संरक्षक होंगे ,विद्यालय के विज्ञान शिक्षक समिति के अध्यक्ष एवं बाल संसद के पर्यावरण मंत्री समिति के सचिव होंगे एवं अन्य विद्यार्थी सदस्य के रूप में कार्य करेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *