कांके डैम से निकला 450 टन गाद , लोगों से ले जानें की अपील

अभिषेक

पीजी इंटर्न, स्‍कूल आफ मास कम्‍युनिकेशन

रांची विश्‍वविद्यालय, रांची

रांची, रांची नगर निगम पिछले एक माह से  डैम से गाद निकाल रहा है। इसके लिए निगम से यहां मशीन को उतारा है। फिलाहल, इस मशीन से 450 टन से अधिक गाद निकला गया है। डैम से गाद निकालने का कार्य अभी जारी है। वहीं, जगह की कमी के कारण गाद रखने में परेशानी हो रही है तथा उसकी बदबू वहा से आने जाने वाले लोगों को परेशान कर रही है । इसे देखते हुए नगर निगम ने शहर वासियों से अपील की है कि जिन्हें भी गाद की जरूरत हो वो इसे के जा सकते है क्युकी यह खेती के लिए उत्तम खाद का काम करेगी तथा इसलिए किए 22 जून तक संपर्क करे।

खूंटी के कर्रा क्षेत्र में अवैध पेड़ों की कटाई तथा संधारणीयता का प्रयोग में ना लेना ।

खूंटी के कर्रा क्षेत्र में पेड़ों कि कटाई बहुत ही जोर शोर से चल रही है वो भी सड़क को चौड़ाई के लिए परंतु सरकार संधारणीयता का ध्यान नी रख रही है, जिसके फलस्वरूप गर्मी भी बढ़ रही है तथा वर्षा में भी कमी हो रही है। कुछ दिनों के बाद भु जलस्तर  में भी कमी हो जाएगी, सरकार को जल्द से जल्द इस पे कदम उठाना पड़ेगा ।

रांची बड़ा तालाब की हालत गंभीर ,सड़ चुका है पानी बदबू से  लोग परेशान

रांची बड़ा तालाब का पानी दिन प्रतिदिन गंदा होता जा रहा है नगर निगम इसका कारण पता नी लगा पा रही है पानी के रंग का हरा हो जाना,उसकी दुर्दशा को दिखा रहा है कि यह पानी अ

ब पानी नी बल्कि ज़हर बन चुका है , तथा नगर निगम को जल्द से जल्द इसके पीछे कार्य करना पड़ेगा नहीं तो इसकी भी हाफ हरमू के नदी के तरह हो जाएगी और जिस से भूमिगत जल का स्तर हट जाएगा ।

रांची के हरमू क्षेत्र में कि जा रही है डीप बोरिंग

हरमू में जल स्तर में कमी होना,जिसके कारण, सभी लोक डीप बोरिंग करवा रहे है जो कि 200 फीट से भी नीचे खुदाई हो रही है , तथा इसके कारण जल का स्तर नीचे चला जाएगा और जल संकट जल्द ही आ जाएगा हरमू क्षेत्र में । डीप बोरिंग अवैध बोरिंग मना जाता है और हरमू क्षेत्र में 100 घरों में से 90 घरों में डीप बोरिंग है जिसके चलते जल स्तर गिर रहा है ,तथा सरकार को जल्द से जल्द इस पे कोई कदम उठाना पड़ेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *