सूक्ष्‍म प्‍लास्टिक कण एक बेकाबू समस्‍या है

बिपुल तिवारी

पीजी इंटर्न,  स्‍कूल ऑफ मासकम्‍युनिकेशन

रांची विश्‍वविद्यालय, रांची

प्लास्टिक कचरा (Plastic Waste) से फैलता प्रदूषण पृथ्वी के वातावरण को नष्ट कर रहा है। धरती पर प्लास्टिक की वस्तुओं का संचय मनुष्यों, वन्यजीवों और उनके आवास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।प्लास्टिक के तीन प्रमुख रूप हैं जो प्लास्टिक प्रदूषण में योगदान करते हैं- सूक्ष्म, मैक्रो और मेगा-प्लास्टिक। मेगा और माइक्रो प्लास्टिक उत्तरी गोलार्ध में उच्चतम घनत्व में जमा हो रहे हैं, जो शहरी केंद्रों और जल मोर्चों के आसपास केंद्रित हैं।प्लास्टिक सस्ते और टिकाऊ होते हैं जो उन्हें विभिन्न उपयोगों के लिए बहुत अनुकूल बनाते हैं। जिस कारण निर्माता अन्य सामग्रियों की तुलना में प्लास्टिक का उपयोग ज्यादा करते हैं।प्लास्टिक प्रदूषण भूमि, जलमार्ग और महासागरों को प्रभावित करते हैं. यह अनुमान है कि 1.1 से 8.8 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा हर साल समुद्र में प्रवेश करता है. यह अनुमान है कि 2013 के अंत तक दुनिया भर से महासागर में 86 मिलियन टन प्लास्टिक समुद्री मलबे का भंडार है. 1950 से 2013 तक उत्पादित वैश्विक प्लास्टिक का 1.4% महासागर में प्रवेश कर चुका है और वहां जमा हो गया है. कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि 2050 तक समुद्रों में वजन के हिसाब से मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक हो सकता है।

COVID-19 के दौरान, सुरक्षात्मक उपकरणों और पैकेजिंग सामग्री की बढ़ती मांग के कारण प्लास्टिक कचरे की मात्रा में वृद्धि हुई।
प्लास्टिक मलबे को प्राथमिक या माध्यमिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। प्राथमिक प्लास्टिक एकत्र करने पर अपने मूल रूप में होते हैं जैसे- बोतल के ढक्कन, सिगरेट बट्स और माइक्रोबीड्स हैं।अगर हम अब भी सचेत नहीं हुए तो ये प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को पूरी तरह से नष्ट कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *