रांची के पिठौरिया में कुयें में गिरे भालू को निकाला गया

 

रांची के पिठोरिया में हाल के दिनों में जंगली जानवरों के आने की घटनाओं में वृद्धि हुयी है। कुछ दिन पहले ही ग्रामीणों ने पैंगोलिन (वज्रकीट) भी पकड़ का वन विभाग को सौंपा था।

विजय कुमार

राजधानी रांची के पिठोरिया थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव में कुएं में जंगली भालू गिरने की सूचना मिली. इसके बाद पूरे गांव के लोग कुआं को देखने के लिए पहुंचे. कुआं में देखा गया तो एक जंगली भालू कुएं के अंदर गिरा हुआ है. ग्रामीणों ने पिठोरिया थाना प्रभारी और वन्य जीव संरक्षक को सूचना दी, जिसके बाद वन विभाग को सूचना मिली. सूचना के बाद वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची. भालू को निकालने का प्रयास किया गया और ग्रामीणों की मदद के बाद भालू को कुआं से निकाला गया.

ग्रामीणों ने बताया कि रात को हमेशा जंगली भालू का झुंड खेतों में लगी फसल को खाने के लिए पहुंचता है. अंधेरे के कारण यह जंगली भालू झुंड से बिछड़ गया होगा और जिसके बाद यह कुआं में गिर गया. नावाडीह निवासी फ्रांसिस लिंडा ने बताया कि लोगों को सुबह सूचना मिली की कुआं में भालू गिरा हुआ है, तो इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई. ग्रामीणों की मदद से भालू को कुएं से निकाला गया. वन्यजीव संरक्षक संस्थापक रमेश कुमार महतो ने कहा कि जब लोगों ने बताया कि कुआं में भालू गिरा हुआ है, तो तुरंत वन विभाग को सूचना दी गई. इसके बाद पूरी टीम घटनास्थल पर पहुंची और ग्रामीणों की मदद से भालू को सुरक्षित निकाल लिया गया. उन्होंने कहा कि भालू घायल हो गया है. उसका इलाज किया जाएगा. वन विभाग के रेंजर चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि मंगलवार सुबह 9 से 10 बजे के बीच सूचना मिली कि एक भालू कुएं में गिरा हुआ है. इसके बाद वन विभाग की टीम पहुंची. सबसे पहले कुआं में एक खाट को रस्सी में बांधकर उतारा गया, क्योंकि भालू रात में गिरा था. इसके कारण वह पूरी तरह से थक गया था. वन विभाग की टीम की ओर से पिंजरा लाया गया और पिंजरे को कुआं के अंदर डाला गया. ग्रामीणों की मदद से बहुत ही आसानी से भालू पिंजरे के अंदर आ गया. हालांकि भालू पूरी तरह से गुस्से में था, जिसके कारण पिंजरे को चलाने की कोशिश करने के दौरान उसके मुंह में जख्म हो गया. उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम की ओर से आकलन किया जा रहा है. अगर किसी को कोई क्षति हुई होगी, तो उसे विभाग की ओर से मुआवजा भी दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *