बीएयू में मना राष्‍ट्रीय सेवा योजना दिवस, छात्रों को पुरस्कृत किया गया

कुलपति बोले युवाओं के लिए पहले राष्ट्र सर्वोपरि होना जरूरी

संवाददाता

रांची 24 सितंबर  :  बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में शनिवार को राष्‍ट्रीय सेवा योजना दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया. मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने कहा कि देश के युवाओं के लिए पहले राष्ट्र सर्वोपरि होनी चाहिए. इसके प्रदेश, क्षेत्र, समाज और स्वयं पर ध्यान होना चाहिए. छात्र जीवन में एनएसएस का अपना विशेष महत्व है. यह राष्‍ट्र की युवाशक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास एवं समाज सेवा के गुणों के विकास हेतु छात्र संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम हैं. बीएयू में विगत दो वर्षो में एनएसएस की गतिविधियाँ काफी बढ़ गयी है. पहली बार विवि के सभी 10 महाविद्यालयों अमृत महोत्सव का पखवाड़ा सप्ताह का व्यापक आयोजन हुआ. एनएसएस कार्यक्रमों का देश निर्माण में युवाओं की भूमिका को बढ़ाने और उन्‍हें देश के साथ जोड़ने का महत्वपूर्ण क्षण है. छात्र जीवन में सभी छात्रों को एनएसएस से जुड़कर इसके उद्देश्यों को चरितार्थ करें.

मौके पर कुलपति ने अमृत महोत्सव पखवाड़े तहत विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित 9 स्पर्धाओं के विजेताओं को मोमेंटो से पुरूस्कृत किया. निबंध में श्वेता कुमारी, वाद-विवाद में विशालाखी चौबे, क्विज में प्रेरणा प्रिया व ख़ुशी रानी, एक्स्टेम्पोर में श्वेता कुमारी, वोकल सोंग (बालक) में अनल बोस, वोकल सोंग (बालिका) में अर्पिता सिन्हा, सोलो डांस में निकिता टोप्पो व अन्वेन्षा निधि, योग में नर्मता बाखला तथा फोक डांस में मोनिका के टीम को प्रथम पुरूस्कार से नवाजा गया.

डीन एग्रीकल्चर डॉ एसके पाल ने एनएसएस को राष्‍ट्र की युवाशक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास एवं समाज सेवा के गुणों के विकास हेतु छात्र अवधि में संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम बताया. डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने छात्रों का समाजपयोगी कार्यों से जुड़ाव एवं लगाव से समाज सेवा की भावना और राष्‍ट्र सेवा के गुणों के विकास का अवसर कहा.डीन वानिकी मौके पर डीन पीजी डॉ एमके गुप्ता, डीन वानिकी डॉ एमएस मल्लिक, निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ जगरनाथ उराँव एवं कुलसचिव डॉ नरेंद्र कुदादा ने एनएसएस को छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ समाज के बारे में जानने व समाज के प्रति जिम्मेदारियों और जानकारी हासिल करने का महत्वपूर्ण अवसर बताया.

मौके पर कृषि, पशुचिकित्सा, वानिकी, कृषि अभियंत्रण एवं उद्यान महाविद्यालयों के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारियों ने एनएसएस की वार्षिक उपलब्धियों को प्रस्तुत किया. स्वागत में कार्यक्रम समन्यवयक डॉ बीके झा ने बताया कि विगत वर्ष विवि के सभी 10 महाविद्यालयों में एनएसएस यूनिट का गठन एवं संचालन, अमृत महोत्सव पखवाड़े तहत महाविद्यालयों में कुल 9 गतिविधियों का आयोजन, 10 एक हजार नीम पौधों का वृक्षारोपण, महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण, स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर, रक्त दान शिविर एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन प्रमुख उपलब्धियाँ रही है. संचालन एवं धन्यवाद कार्यक्रम पदाधिकारी (आरभीसी) डॉ प्रवीण कुमार ने दी. मौके पर डॉ आलोक पांडे, डॉ आरपी मांझी, डॉ जय कुमार, डॉ उत्तम कुमार, डॉ अमित कुमार, डॉ राजू प्रसाद, डॉ रविन्द्र कुमार आदि सहित कृषि, पशुचिकित्सा, वानिकी, कृषि अभियंत्रण एवं उद्यान महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएँ भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *