झारखण्ड में सामुदायिक जैविक खेती का प्रयास

हम कुछ लोगों ने साथ मिल कर रांची, झारखण्ड में सामुदायिक जैविक खेती की कार्य योजना बनाई है । हम लोगों ने खेती लायक एक भूमि का चुनाव किया है जहां सामूहिक तौर पर जैविक सब्जियों का उत्पादन करेंगे ।
यह एक व्यावसायिक दृष्टिकोण नहीं अपितु अपने खुद के परिवार के लिए शुद्ध रसायन मुक्त सब्जियों को उपलब्ध कराने का प्रयास है। इसमें एक मासिक शुल्क आपस में इकठ्ठा किया जायेगा, कुछ लोगों को भी रखेंगे तथा अपने श्रम को भी लगायेंगे खुद की जैविक खेती के लिए । बिरसा कृषि विश्वविद्यालय से तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त होगा ताकि उच्च गुणवत्ता युक्त सब्जियों का उत्पादन हो सके। अनुमानित योगदान प्रति माह करीब 3०००/- होने की उम्मीद है एक परिवार के लिए जिसमे २-५ सदस्य हों (बच्चों सहित)| इसके अतिरिक्त शुरू में एकमुश्त राशि भी लगेगी। श्रमिक निवास, गाय शेड इत्यादि के निर्माण के लिए जो की सब लोग मिल कर वहन करेंगे। हर एक को सप्ताह में एक दिन स्वयं का श्रमदान भी करना होगा। अतिरक्त सब्जियों को बाजार में बेचा जा सकता है जिसकी आय भी खेती में लगाईं जायगी । आगे सबकी राय पर अनाज, दालों तथा तिलहन को भी शुरू किया जा सकेगा । जिन सुधीजनों को इसमें रूचि हो अथवा जैविक / प्राकृतिक कृषि सीखने को इच्छुक हों तो दिनाक १3 अक्टूबर, २०२० तक निम्नांकित जानकारी फणि कुमार जी (सवयंसेवक) को ह्वाटसएप पर भेज दें:
नाम:
परिवार में व्यस्क:
बच्चे (10 वर्ष से कम):
पता:
दूरभाष नंबर:
ह्वाटसएप नंबर:
इसके उपरान्त एक आभासी (ऑनलाइन ) बैठक रखी जायेगी जिसमें आगे की कार्य रणनीति निर्धारित होगी जिसकी जानकारी इच्छुक व्यक्तियों को दे दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *