हिमालयन शीपडॉग: छिपा हुआ भारत का खजाना

अनंत सौरव

पीजी इंटर्न, स्‍कूल आफ मास कम्‍युनिकेशन, रांचीविश्‍वविद्यालय

भारत समृद्ध और विविध प्राकृतिक खजानों  और पशुधन से भरा हुआ है। ऐसा ही एक प्राकृतिक उपहार है  हिमालयन शीपडॉग। यह वफादार, सुंदर और सबसे प्यारा जीव है। यह स्वदेशी भारतीय रक्षक कुत्ता हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पाया जाता है और इसे इसी नाम के आदिवासी चरवाहों के नाम पर प्यार से गद्दी नाम दिया गया है, जिन्होंने सदियों से खतरनाक हिमालयी जलवायु और इलाके में अपने पशुओं की रक्षा के लिए इन्हें पाला था।

गद्दी कुत्तों की भौंकने की क्षमता विशाल और डरावनी होती है, वे काले, लाल, सफेद और सुनहरे रंगों में पाए जाते हैं, लेकिन सबसे आम काले रंग के होते हैं, जिनकी आंखों, गर्दन, पैर की उंगलियों और पूंछ पर भूरे रंग के निशान होते हैं। इनका सर रौबदार बालों वाला होता है जिससे यह शेर की तरह दिखते हैं, अत्यधिक ठंड से बचने के लिए डबल बाल कोट होते हैं। यह नस्ल बेहद फुर्तीली, निडर और लचीली नस्ल है जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने मालिक और पशुधन को हिमालयी शिकारियों विशेषकर तेंदुए से बचाना है। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि द्वापर युग में गद्दी कुत्ता धर्मराज युद्धिष्ठिर के साथ स्वर्ग गया था, जब रास्ते में उनके भाइयों और पत्नी की मृत्यु हो गई थी। स्थानीय लोग इस नस्ल को करीबी परिवार मानते हैं और गर्व से इस अदम्य रक्षक का पालन-पोषण करते हैं। यह नस्ल अपने झुंड की तरह एक परिवार के लिए एक प्‍यारा सदस्‍य सा बन जाता  है लेकिन अजनबियों के साथ मेलजोल बढ़ाने में इसे काफी समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

ये स्वाभाविक रूप से भारतीय जलवायु के अनुकूल होते हैं और इनकी प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होती है, ये आसानी से भारतीय घरों में पाले जाने वाले अन्य विदेशी कुत्तों को मात दे देते हैं। गद्दी  कुत्ते के लिए, उनके रखरखाव की लागत कम होती है यह भोजन में घरेलू छाछ, दही और बाजरे का आटा चाव से खाते हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आधुनिक समय में वे सच्चे भारतीय जैव विविधता का  प्रतिनिधित्व करते हैं।दो दशक पहले, भारत सरकार ने गद्दी कुत्ते की नस्ल का जश्न मनाने, प्रचार करने और संरक्षित करने के लिए डाक टिकट जारी किए थे, लेकिन उसके बाद बहुत कुछ नहीं हुआ। शहरी भारतीय परिवारों को विदेशी और महंगे नस्ल के कुत्‍तों को पालने का शौक है, लेकिन वे अपने घरों में एक स्‍वदेशी गद्दी कुत्ते को पालने में रूचि नहीं होती। गद्दी शांत स्वभाव के होते हैं और परिवार के साथ बहुत मिलनसार और देखभाल करने वाले होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *