प्रकृति की गोद में बसे रांची में ये हैं बेहद ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, घूमने के लिए है बेहतरीन ऑप्शन

झरनों की राजधानी कहा जाने वाला रांची प्राकृतिक सुंदरता के मामले में सबसे आगे है। यहां पर आप खूबसूरत झरने, हिल्स और खूबसूरत डैम के दीदार कर सकते हैं। अगर आप घूमने के शौकीन हैं और कहीं ऐसी जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, जो आपको एक अलग अनुभव दे तो रांची आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। रांची में जगन्नाथ मंदिर, रांची झील, पत्थर बाग, कांके डैम, सूर्य मंदिर, टैगोर हिल, पहाड़ी मंदिर, राजकीय संग्रहालय, नक्षत्र वन, दशम जलप्रपात, जोन्हा जलप्रपात, पतरातू घाटी, हुंडरू जलप्रपात, बिरसा ज्‍यूलॉजिकल पार्क और पंचघाघ झरना ऐसे पर्यटन स्थल हैं, यहां का खूबसूरत नजारा आपको अपना दीवाना बना देगा।

जगन्नाथ मंदिर, रांची

रांची का जगन्नाथ मंदिर पुरी के मंदिर के जैसा है। यह मंदिर शहर से 10 किमी दूर है। 17वीं सदी के इस मंदिर में हजारों पर्यटक आते हैं। यह शहर के लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां आने का सबसे अच्छा समय रथ यात्रा के समय है। रथ यात्रा जून-जुलाई के महीने में आयोजित किया जाता है। यहां ऊपर चढ़ने के लिए आपको कई सीढ़‍ियां चढ़नी पड़ेगी। यहां से आप शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां आने का अच्छा समय सुबह से दोपहर तक और दोपहर बाद शाम तक है।

रांची झील, रांची

रांची झील या बड़ा तालाब शहर के बीच में स्थित है। इसका इतिहास है कि रांची झील की खुदाई 1842 में ब्रिटिश कर्नल ने की थी। एक शांत और सुकून भरा समय बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है। झील के पास ही रांची पहाड़ी मंदिर के पास ही है। यह दोनों जगह एक साथ मिलकर शहर को एक खूबसूरत दृश्‍य प्रदान करता है। पहाड़ी मंदिर से शहर काे निहारना विहंगम दृश्‍य देता है।

कांके डैम, रॉक गार्डेन रांची

रॉक गार्डन रांची में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थानों में से एक है। यह गोंडा हिल की चट्टानों से निर्मित है और कांके बांध द्वारा एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है। पहाड़ी पर से देखने से यह और भी अधिक आकर्षक नजर आता है। बगीचे में छोटे झरने, सुंदर मूर्तियां हैं, जो पिकनिक का आनंद लेने के लिए एक सुंदर वातावरण बनाती हैं। कांके डैम रॉक गार्डेन से सटा हुआ है। यहां दो स्‍थानों को एक साथ देखना खूबसूरत अहसास कराता है। शाम का समय और पिकनिक मनाने के लिए यह एक उम्‍दा जगह है। यहां आप सुबह से शाम तक आज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *